अगर आप भी ये चीज खा रहे हैं तो हो जाइए सावधान !

यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है इसके बदले ज्‍वार, बाजरा और रागी जैसे मोटे अनाज से बने आटे का प्रयोग कर सकते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

गेहूं का आटा और मैदा

इसे मोटा अनाज कहा जाता है जो प्रोटीन, फाइबर, बी-विटामिंस और आयरन जैसे मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं। ये अनाज ग्‍लूटन-फ्री सुपरफूड्स हैं जो डाइबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

यह शरीर के लिए जहरीला है वस्तुतः यह तेल है ही नहीं, इसे रासायनिक प्रक्रिया के द्वारा बनाया जाता है।

रिफाइंड तेल 

कई रिसर्च तो यह भी बताते हैं की इन तेलों के प्रयोग से कैंसर, डायबिटीज और दिल की बीमारियां होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

इसके बदले हमें कच्ची घानी तेल का प्रयोग करना है चाहे वह सरसों, सूर्यमुखी, या ऑलीव का तेल हो सकते हैं।

आज प्रत्येक घरों में इसका प्रयोग किया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है क्योंकि इसे विशेष रासायनिक प्रक्रिया के द्वारा बनाया जाता है !

चीनी

यह शुगर और मोटापे जैसी बीमारियों को बढ़ावा देता है। उसके बदले हम गुड का प्रयोग कर सकते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

नमक हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है क्योंकि इसमें आयोडीन पाया जाता है और आयोडीन की कमी से घेंघा जैसी बीमारियां हो सकती है

सफेद नमक  

इसके विपरीत अत्यधिक सफेद नमक के प्रयोग से उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियां होती है जो आगे चलकर घातक सिद्ध होती है

क्योंकि उच्च रक्तचाप से ब्रेन हेमरेज हो सकता है और इससे व्यक्ति लकवा ग्रस्त हो जाता है। तो हमें सफेद नमक के बदले सेंधा नमक का प्रयोग करना चाहिए।

आज के समय में जीवों से प्राप्त भोजन जैसे मांस, अंडा, दूध, घी आदि का प्रचलन बढ़ गया है लेकिन जानवरों से प्राप्त भोजन से मनुष्य को नुकसान हो रहा है

मांसाहारी भोजन 

इसके बदले हमें पेड़ पौधों पर ज्यादा निर्भर रहना चाहिए और वनस्पति से प्राप्त भोजन का अत्यधिक सेवन करना चाहिए जो अच्छी स्वास्थ्य के लिए वरदान है।